ज़रा बच के – ये हैं भारत बदनाम रेडलाइट एरियाज (सेक्स)

वेश्यावृति को दुनिया का सबसे पुराना व्यापार कहा जाता है। आज के समय में यह मुद्दा खुलेपन के बाद भी बेहद संवेदनशील है। कई महिलाओं को हालात इस दलदल में ले आते है, तो बहुत सारी महिलाओं को जबरन इसमें धकेला जाता है।

सभ्यता और संस्कृति के विकास के साथ वेश्यावृत्ति का भी पूरी दुनिया में चरम उभार हो चुका है। पोस्ट मॉडर्न सोसाइटी में वेश्यावृत्ति के अलग-अलग रूप भी सामने आए हैं।
रेड लाइट इलाकों से निकल कर वेश्यावृत्ति अब मसाज पार्लरों एवं एस्कार्ट सर्विस के रूप में भी फल-फूल रही है। देह का धंधा कमाई का चोखा जरिया बन चुका है।
गरीब और विकासशील देशों जैसे भारत, थाइलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश आदि में सेक्स पर्यटन का चलन शुरू हो चुका है।पुराने वक्त के कोठों से निकल कर देह व्यापार का धंधा अब वेबसाइटों तक पहुंच गया है। इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी के मामले में पिछड़ी पुलिस के लिए इस नेटवर्क को भेदना खासा कठिन है।
सिर्फ नेट पर अपनी जरूरत लिखकर सर्च करने से ऐसी दर्जनों साइट्स के लिंक मिल जाएंगे जहां हाईप्रोफाइल वेश्याओं के फोटो, फोन नंबर और रेट तक लिखे होते हैं। इन पर कालेज छात्राएं, मॉडल्स और टीवी-फिल्मों की नायिकाएं तक उपलब्ध कराने के दावे किए जाते हैं।
बदलते परिवेश में जहाँ लड़कियां लक्ज़री लाइफ की चाह में इस पेशे को अपना रही है वही दूसरी ओर अब भी भारत में रोटी की खातिर जिस्म बेचती लड़कियां भी है
..जो इन गरीब बस्तियों में रेड लाइट एरिया के नाम से जानी जाती है .. भारत जैसे देश में रेड लाइट एरिया होना एक कलंक है देश की शासन व्यवस्था और विकास के दावो पर ..

कहा जाता है कि भारत में दुनिया के सबसे बड़े देह व्यापार के बाजार है। मगर हाल ही में इलाहबाद हाईकोर्ट ने इलाहबाद के रेड लाइट एरिया को बंद करने का निर्देश दिया है। आइए डालते हैं कुछ ऐसी गलियों पर एक नजर, जो बदनामी के रास्ते पर न जाने कितनों को ले गई:

ये भी देखें   ट्रम्प की बेटी ने दिया यह ऑफर, 33 लाख दो और..

1. सोनागाची, कोलकाता

Image result for sonagachi

एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कहे जाने वाले सोनागाची अपने आप में एक दुनिया समेटे हुए है। यहां करीब 11,000 सेक्स वर्कर रहते हैं। इस पर बनी डॉक्युमेंटरी ‘बॉर्न इन ब्रॉथल्स’ को ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। यह फिल्म सेक्स वर्करों के बच्चों के जीवन पर बनी थी। उनकी कसक और टीस की दास्तां को बयां करती यह फिल्म बेहद शानदार है।

2. कमातिपुरा, मुंबई

Image result for kamathipura

यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। यहां के सेक्स वर्करों की जिंदगी बहुत ही गंदगी में बीतती है। साथ ही यहां बीड़ी बनाने का भी एक कारखाना है जिसे महिलाएं ही चलाती हैं। कहा जाता है कि 80 के दशक में हाजी मस्तान और दाउद इब्राहिम यहां आया करते थे।

3. बुधवार पेठ, पुणे

Image result for budhwar peth pune

ये भी देखें   आज की कहानी इतिहास से।25 दिसम्बर

यहां करीब 5000 हजार सेक्स वर्कर हैं, जिसके कारण यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। साथ ही यहां इलेक्ट्रिक सामान और किताबों को बड़ा बाजार है।

4. मीरगंज, इलाहाबाद

Image result for meerganj red light area

यह एरिया गैरकानून तरीके से तस्करी और जबरन वेश्यावृति के लिए बदनाम है। यहां जाना भी खतरे से खाली नहीं है। यहां से आने वाली आवाजें भी बेहद खौफनाक हैं।

देह व्यापार पूरी दुनिया में आज भी महिलाओं की दैहिक स्वातंत्रता पर कलंक है. भारत जैसे देश में भी लंबे समय से महिलाएं देह व्यापार जैसे घिनौने धंधे में उतरने को मजबूर हैं.
हालांकि 1956 में पीटा कानून के तहत वेश्यावृत्ति को कानूनी वैधता दी गई, पर 1986 में इसमें संशोधन करके कई शर्तें जोड़ी गईं, जिसमें सार्वजनिक सेक्स को अपराध माना गया और यहां तक कि इसमें सजा का प्रावधान भी रखा गया,
लेकिन इसे विडंबना कहें कि दुर्भाग्य कि आज भी देश में कई ऐसे इलाके हैं, जहां लड़कियां ऐसा करने को मजबूर हैं. देखिए भारत के 10 ऐसे रेड लाइट एरिया, जिनकी एशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा होती है.

5. जी.बी. रोड. दिल्ली

Image result for gb road delhi

यह रेड लाइट एरिया अपने सैंकड़ों वेश्यालयों के लिए कुख्यात है। यहां पर मशीनों और व्हीकल के सामान का बहुत बड़ा बाजार भी है। लेकिन इन्हीं के ठीक ऊपर बने हैं वेश्यालय।

ये भी देखें   बजट में नहीं बढ़ेगा रेल किराया, संरक्षा को मिलेंगे 10 हजार करोड़

6. चतुर्भुजस्थान, मुजफ्फरपुर

Image result for red light areas in india sexy

माना जाता है कि यहां पर वेश्यालय प्रचीन समय से चले आ रहें हैं। सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन ‘रखैल’ का चलन यहीं से शुरू हुआ था।

7. इतवारी, नागपुर

Image result for red light areas in india sexy

इतवारी के इलाके को गंगा-जमुना भी कहा जाता है। सेक्स वर्करों के लिए प्रचलित इस इलाके में बड़े पैमाने पर जुर्म भी पनपता है।

8. शिवदासपुर, बनारस

Image result for prostitute on road in india

यह गांव पुराने समय से अपनी चमक खोते रहा है। बनारस के किनारे बसे इस गांव में हर प्रकार के वेश्यालय मिल सकते हैं, जो घरों से ही चलते हैं।

कृपया आगे शेयर करें :

Related posts:

6 Comments

  1. 321347 547228An attention-grabbing dialogue is worth comment. I think that its best to write extra on this subject, it wont be a taboo subject however usually individuals are not sufficient to speak on such topics. To the next. Cheers 253697

  2. 284509 220229Hello! I would wish to supply a large thumbs up for your outstanding info you could have here about this post. Ill be coming back to your blog website for further soon. 896634

  3. You could definitely see your skills within the work you write. The arena hopes for even more passionate writers such as you who are not afraid to mention how they believe. Always go after your heart. “In order to preserve your self-respect, it is sometimes necessary to lie and cheat.” by Robert Byrne.

Comments are closed.