मोरक्को की इन बकरियों की पॉटी बहुत कीमती है, लेकिन क्यों!

दुनिया अजीबो-गरीब किस्सों का मेला है। ऐसे किस्से जिन पर विश्वास नहीं होता लेकिन ये सच होता है। कुछ किस्से तो आपके भी पास पड़ोस में मिल जाएंगे। ऐसा ही एक किस्सा है मोरक्को की बकरियों का। इनकी फोटोज देखकर यही लगेगा कि ये फोटोशॉप की हुई हैं, लेकिन ये सही है।

उत्तरी अफ्रीका में मोरक्को नाम का एक देश है जहां ज्यादातर इलाके काफी सूखे और रेतीले हैं। यहां आने वाले टूरिस्ट अक्सर ये सवाल पूछते हैं ये बकरियां पेड़ों पर कैसे चढ़ती हैं? ऐसे दृश्य मोरक्को में आम हैं, यहां दर्जनों की संख्या में बकरियां पेड़ों पर मौजूद मिलती हैं। ये पक्षियों की तरह पेड़ की चोटी पर भी बैठी दिखती हैं। कहते हैं कि तेज ढलानों वाले इलाकों और पहाड़ों पर आते-जाते बकरियां पेड़ों पर चढ़ने के काबिल बनती हैं।

बकरियों को खाने की तलाश में पहाड़ों पर जाना पड़ता है। मोरक्को की जमीन रेतीली होने के चलते बकरियों को जमीन पर खाना कम ही मिल पाता है। पेड़ पर चढ़ने के पीछे भी पेट भरना ही मुख्य वजह है। कम उम्र से ही ऐसा करने की वजह से बकरियां धीरे-धीरे स्किल्ड हो जाती हैं। यहां ‘आर्गन’ नाम का फलों का एक पेड़ पाया जाता है जिस पर बकरियां अक्सर चढ़ जाती हैं। एक आर्गन ट्री करीब 8 से 10 मीटर ऊंचा होता है और उसकी उम्र 150 से 200 साल तक होती है।

ये भी देखें   वाकई लेडीज़ को कोई नहीं समझ सकता(funny pics)

तेल निकालते हुए गांववाले

 आर्गन एक दुर्लभ किस्म का पेड़ है और दुनिया में बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। आमतौर पर बकरी पेड़ों पर चढ़ने वाला जानवर नहीं है लेकिन लगता है मोरक्को की बकरियों ने आर्गन के फल के लालच में यह क्षमता विकसित कर ली है। ये बकरियां इसके फल में स्थित बीज को खा लेती हैं पर गूदे को फेंक देती हैं क्योंकि यह पचने में कठिन होता है।

इसमें छिपे बीज से आर्गन अॉयल निकलता है। जो महंगा और उपयोगी होता है। जब बकरियां इस बीज को खा लेती हैं तो आस-पास के गांव वाले बकरियों की कीमती पॉटी को इक्टठा करते हैं और आर्गन तेल बनाते हैं।

ये भी देखें   बकरी ने दिया एक इंसानी बच्चे को जन्म, देखिये विडियो...

अगर यहां के रहने वाले चाहते तो पेड़ से इस फल को डायरेक्ट तोड़ कर अपना काम कर लेते। लेकिन बकरियों का खाना भी हो जाता है और इनका काम भी हो जाता है। शायद इसलिए गांमवाले खुद इस फल को नहीं तोड़ते।

यहां है वीडियो..

कृपया आगे शेयर करें :

Related posts:

8 Comments

  1. 439772 616645This is great content. Youve loaded this with useful, informative content that any reader can understand. I enjoy reading articles that are so very well-written. 51110

  2. 972850 775763As I internet site possessor I believe the content material matter here is rattling amazing , appreciate it for your efforts. You must maintain it up forever! Very best of luck. 954344

  3. Does your website have a contact page? I’m having a tough time locating it but, I’d like to send you an e-mail. I’ve got some suggestions for your blog you might be interested in hearing. Either way, great website and I look forward to seeing it develop over time.

  4. Hello there, You’ve done an excellent job. I will certainly digg it and personally suggest to my friends. I’m confident they will be benefited from this web site.

Comments are closed.